What is SEO? Why need to care SEO? SEO क्या है? आपको SEO की केयर क्यों करनी चाहिए?

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What is SEO? Why need to care SEO? SEO क्या है? आपको SEO की केयर क्यों करनी चाहिए?

  SEO क्या है? आपको SEO की केयर क्यों करनी चाहिए?



SEO क्या है?

SEO(Search Engine Optimization) एस ई ओ एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से साईट को खोजने के दौरान विजिबिलिटी को बेहतर बनाया जाता है जिससे अपने व्यवसाय के लिए संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित कर सके। आपकी साईट पेज की बेहतर विजिबिलिटी आपके सर्च के  परिणामों में होती है, आपकी ऑनलाइन सामग्री, साथ ही वेबसाइट संरचना और तकनीकी पृष्ठभूमि को अनुकूलित करने की कला / कौशल  एस ई ओ के माध्यम से सर्च इंजन (गूगल) को प्रभावित करता है। एक निश्चित आर्गेनिक कीवर्ड खोजों के लिए चुनें जो इसे शीर्ष परिणाम के रूप में दिखाने के लिए गूगल सर्च इंजन को बाध्य करे।

SEO कैसे काम करता है?

Google और बिंग जैसे सर्च इंजन वेब पर पेजों  को क्रॉल(crawl ) करने के लिए बॉट्स(bots) का उपयोग करते हैं, साइट से साइट पर जा रहे हैं, उन पृष्ठों के बारे में जानकारी एकत्र करते हैं और उन्हें एक इंडेक्स में डालते हैं।  उसके बाद एल्गोरिदम इंडेक्स में पृष्ठों का विश्लेषण करते हैं, रैंकिंग के सैकड़ों कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए यह निर्धारित करता है  कि ऑर्डर किए गए क्वेरी के लिए सर्च  रिजल्ट में पेज दिखाई देने चाहिए। सर्च रैंकिंग के लिए यूजर का  अनुभव एक बहुत बड़ा फैक्टर माना जा सकता है। वेबसाइट संरचना और तकनीकी पृष्ठभूमि को अनुकूलित करने की कला / कौशल ,  इन कारकों के साथ अपनी साइट और सामग्री को ध्यान में रखते हुए आपका पेज सर्च परिणामों में उच्च रैंक कर सकता  हैं।
एसईओ प्रक्रिया को  दो श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: ऑन-पेज (ऑन-साइट) एसईओ और ऑफ-पेज (ऑफ-साइट) एसईओ।
ऑन-पेज एसईओ का मतलब है कि आप अपनी वेबसाइट पर ही सब कुछ कर सकते हैं, सामग्री अनुकूलन से लेकर तकनीकी पहलुओं जैसे:- 
  • Creating quality content(गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाना)
  • Proper metadata (page titles, descriptions, etc)(उचित मेटाडेटा (पृष्ठ शीर्षक, विवरण, आदि))
  • Including on-page headings(जिसमें ऑन-पेज हेडिंग शामिल हो)
  • URL structure and Website speed(URL संरचना तथा वेबसाइट की गति।)
  • Image optimization (size and alt text)(इमेज अनुकूलन (आकार और ऑल्ट टेक्स्ट)

ऑफ-पेज एसईओ उन सभी प्रक्रियाओं और गतिविधियों को शामिल करता है जो आप अपनी वेबसाइट की ऑथिरिटी, प्रासंगिकता और विश्वसनीयता को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। जैसे:-
Getting backlinks to your site from other websites(अन्य वेबसाइटों से अपनी साइट पर बैकलिंक्स प्राप्त करना)
  • Email newsletters(ईमेल न्यूज़लेटर)
  • Guest blogging(गेस्ट ब्लॉगिंग)
  • Social media(सोशल मीडिया)
  • And other promotion efforts.(और अन्य प्रमोशन का प्रयास)
SEO महत्वपूर्ण क्यों है? आपको SEO की केयर क्यों करनी चाहिए?

सभी वेबसाइट ट्रैफिक का 95% हिस्सा सर्च इंजन से आता है। एसईओ की आवश्यकता उन सर्च इंजन पर फीचर करने और अपने हिस्से का ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए होता है। लगभग 80% उपयोगकर्ता  सर्च इंजन का पेड विज्ञापनों को अनदेखा करते हैं। 75% लोग कभी भी सर्च इंजन के पहले पृष्ठ को स्क्रॉल नहीं करते हैं इसलिए कि  वास्तव में आर्गेनिक सर्च रिजल्ट सर्च इंजन के पहले पेज पर आता है। 

नए यूजर  के लिए SEO की शीर्ष युक्तियाँ

यदि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के साथ शुरू कर रहे हैं, तो यह टेक्निकल टर्म आपको मदद करेगी। 

1. रैंकिंग के सबसे महत्वपूर्ण कारक जानें:-

 Google द्वारा सौंपे गए प्रमुख keys factor को पढ़ें क्योंकि यह महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट सर्च में कैसे प्रदर्शन करती है और आपका पेज सर्च रिजल्ट (SERPs ) पर रैंक करते हैं या नहीं। समय समय पर नवीनतम शोध के लिए अपने ज्ञान को अपडेट करना सुनिश्चित करें।

2. मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ करें -

Google में 60% सर्च मोबाइल डिवाइस से किए जाते हैं। डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल पर 27.8 बिलियन अधिक सर्च क्वेरी होती है। यदि आपके पास मोबाइल-अनुकूल साइट है, तो 61% स्थानीय व्यवसाय से संपर्क करने की अधिक संभावना होगी।  मई 2019 में, Google ने घोषणा की कि "1 जुलाई, 2019 से शुरू होने वाली वेबसाइटों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से पहले मोबाइल अनुरूप साईट को सर्च पर इंडेक्स किया जाएगा।

आप अपने साईट को मोबाइल के लिए ऑप्टिमाइज़ कैसे करें?
अपनी साइट को तेजी दें, छोटे स्क्रीन आकार के बावजूद कंटेंट पढ़ना और नेविगेट करना आसान हो। साईट को रेस्पोंसिव बनायें ताकी कोई भी ज़ूमिंग की आवश्यकता नहीं हो तथा  इसे यूजर के अनुकूल बनाएं। 

3. अच्छी एवं रोचक सामग्री बनाएँ - फिर इसे ऑप्टिमाइज़  करें!

दिलचस्प, मज़ेदार, उपयोगी, आकर्षक कंटेंट लिखें फिर सर्च इंजन के लिए उस कंटेंट को  ऑप्टिमाइज़ करें। कभी भी मिलता-जुलता कीवर्ड का उपयोग न करें। यूजर  को क्या जानना है उन्ही के अनुरूप आर्गेनिक के सर्च इंजन के लिए रखें। उन कीवर्ड को चुनना है जो आपके यूजर के क्वेरी के अनुरूप आपके कंटेंट को सर्च इंजन आसानी से सर्च कर ले। आपकी साइट के प्रत्येक पेज पर लिखित सामग्री यूजर के उद्देश्य को पूरा करती हो।
इन चीजों का उपयोग करके इसे ऑप्टिमाइज़ करना न भूलें:

Page titles
Meta descriptions
Header tags – H1, H2, H3 etc.
इमेज से  ऑल्ट टेक्स्ट ज़ुरा हुआ हो

4. यूजर एक्स्पेरियेंस(UX) और शीघ्र पेज लोड  पर ध्यान दें - 

यदि आपकी साइट अछी नहीं  है, लोड होने में धीमी है, नेविगेट करने में मुश्किल है, महत्वपूर्ण जानकारी सही रूप से नहीं दे रही है तो आप यूजर के पहुँच से दूर हो जायेंगे। इसके लिए आर्गेनिक कीज़ का उपयोग कर साईट का लोड स्पीड बढ़ाएं, अपने यूजर अनुभव में सुधार करें जिसका परिणाम आसानी से आप देख सकते है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी सामग्री कितनी आकर्षक या उपयोगी है, अगर यह बहुत धीरे-धीरे लोड होती है तो उपयोगकर्ता प्रतीक्षा से ऊब जाएगा और बैक बटन दबाएगा। दो सेकंड के भीतर लोड होने वाले पृष्ठों की औसत उछाल दर 9% है, जबकि पृष्ठों को लोड होने में पाँच सेकंड लगते हैं, उनकी उछाल दर 38% है।
5. सुरक्षित https का उपयोग करें -
84% उपयोगकर्ताओं का कहना है कि यदि कोई असुरक्षित कनेक्शन पर डेटा भेजता है तो वे खरीदारी छोड़ देंगे। 82% उपयोगकर्ता  असुरक्षित (HTTP) वेबसाइट भी ब्राउज़ नहीं करना चाहते हैं। Google ने आधिकारिक तौर पर HTTPS को रैंकिंग कारक के रूप में स्वीकार किया है साथ ही ग्राहक के लिए अच्छा है, आपके लिए भी अच्छा है।



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